प्रत्येक नागरिक को संबंधित प्राधिकारी के पास तथ्यात्क रूप से सही और सच्ची शिकायत करने का कानूनी अधिकार प्राप्त है । किसी मामले में यदि अण्डमान तथा निकोबार पुलिस कार्रवाई करने के लिए प्राधिकृत है तो कोई भी व्यक्ति निम्नलिखित तरीके से शिकायत दर्ज करा सकता है:-

सिटिजन पोर्टल के माध्यम से नागरिक ऑनलाईन षिकायत दर्ज करा कर निम्नलिखित लिंक पर ऑनलाइन स्थिति की जाँच कर सकता है ।

http://citizen.andaman.gov.in/Login.aspx 

  • अपराध संबंधी शिकायत/यातायात संबंधी शिकायत/आर्थिक अपराध संबंधी मामले में कोई भी व्यक्ति अण्डमान तथा निकोबार पुलिस के नियंत्रण कक्ष संख्या 100 में डायल कर सकता है ।
  • महिला एवं बच्चों से संबंधित किसी अपराध के मामले, अण्डमान तथा निकोबार पुलिस के नियंत्रण कक्ष संख्या 100 में या महिला और बाल सहायता - 1091 तथा 1098 में डायल कर सकता है या महिला और बाल सहायता युनिट के निरीक्षक को शिकायत कर सकता है ।
  • कोई व्यक्ति संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाना अथवा पुलिस चौकी में भी शिकायत कर सकता है । लेकिन यदि कोई व्यक्ति पुलिस नियंत्रण कक्ष पुलिस थाना या पुलिस चौकी की प्रतिक्रिया से असंतुष्ट हो तो वह संबंधित उप प्रभागीय पुलिस अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, पुलिस महानिदेशक, अण्डमान तथा निकोबार पुलिस के पास शिकायत दर्ज करा सकता है । इस संबंध में वरिश्ठ अधिकारियों तथा विभिन्न पुलिस थाना/पुलिस चौकियों का संपर्क विवरण “कांटेक्ट अस लिंक” में उपलब्ध है । Contact Us Link.
  • नागरिक अपने लिखित शिकायत को पुलिस मुख्यालय, अण्डमान तथा निकोबार के भूतल के प्रवेश द्वार में स्थापित पब्लिक विंडो में जमा करा सकते हैं । नागरिकों को उसी समय ”पब्लिक विंडो शिकायत संख्या” दिया जाएगा ।
top