Crime Preventionधोखाधड़ी करने वालों को हमेशा आसानी से नही पहचाना जा सकता है वे बहुत चुस्त, दृढ़ विश्वासी और उग्र होते हैं । यह आपके घर का पता टेलीफोन और मेल से, प्रख्यात समाचार पत्र या पत्रिका के विज्ञापनों से पता कर लेंगे और आपके मकान तक आ जाएंगे।

अधिकतर लोग यह गलत धारणा रहती है कि वे इस तरह के जाल साजी में नहीं फसेंगे । परंतु इस तरह के व्यक्ति हर किसी को लूट लेते हैं जैसे निवेश परामर्शक और डॉक्टर से युवा वर्ग और बुजुर्ग विधवाओं से प्रत्येक वर्ष करोंड़ो रूपए लूट लिए जाते हैं ।

याद रखें -यदि आपकों प्रस्ताव बहुत अच्छा लगे और सही लगे, तो समझ लीजिए यह वही व्यक्ति है ।

यदि कोई आपको ठग ले तो ।

यदि आपको ठग लिया गया हो तो इसकी जानकारी पुलिस, आपके शहर या राज्य के उपभोक्ता संरक्षण कार्यालय या उपभोक्ता पक्ष समर्थन समूह को दे । याद रखे जानकारी देना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत सारे मामलों में जानकारी न देने के कारण ऐसे व्यक्ति आसानी से आज़ाद घूमते हैं और अन्य व्यक्तियों का विश्वास और उनका धन लूटते हैं ।

समझदार उपभोकता बनें 

  • स्वास्थ्य या उपचार से संबंधित उत्पाद न खरीदे जिसमें तुरंत और नाटकीय रूप से स्वस्थ हो जाने का वादा किया गया हो । नकली दवाओं के कारण बीमार व्यक्ति सही समय पर सही उपचार से वंचित हो सकता है ।
  • किसी भी काॅलर को फोन पर अपना क्रेडिट कार्ड, या बैंक खाता संख्या न दें ।
  • निवेश करने से पहले जांच कर लें । किसी भी अपरिचित से फोन पर निवेश न करें । ‘‘जल्द अमीर हो जाओंगे’’ या ’’जीवन काल में एक अवसर’’ जैसे वादों से सतर्क रहे ।
  • मेल के माध्यम से आने वाले प्रस्तावों की ध्यान पूर्वक जांच करें। ऐसे लोग अधिकतर आकर्षित करने के लिए कार्यालय में प्रयोग किए जाने जैसे फार्म और सुंदर ग्राफिक्स का प्रयोग करते हैं । अगर आपकों सामग्री मेल के माध्यम से प्राप्त हो जो आपने आॅर्डर दिया ही नहीं तो आपके ऐसे सामग्री का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं हैं ऐसी समाग्री को फेंक दे या लौटा दें ।
  • ऐसे विज्ञापन पर विश्वास न करें जो यह वादा करते हैं कि आप घर बैठे तुरंत पैसे कमा सकते हैं ऐसे सामग्री का भुगतान कर देने के बाद आप पाओगे कि बाजा़र में उस उत्पाद का कोई मांग नहीं है और आपके द्वारा भुगतान किए गए पैसे को वापस प्राप्त करने का भी रास्ता नहीं है ।
  • सस्ते में मरम्मत कार्य करने वालों से भी सावधान रहिए अन्यथा आपको अधिक कीमत चुकाना पड़ सकता है भले ही कोई भी कारण दें । ठग व्यक्ति कार्य पूरा नहीं करेगा, खराब सामग्री और अप्रशिक्षित कामगार का प्रयोग करेगा या फिर आपका कीमती समान लेकर भाग जाएगा ।
top